कभी नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ने मनोज बाजपेयी को किया था 4 बार रिजेक्ट,आज हैं बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता

 कभी नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ने मनोज बाजपेयी को किया था 4 बार रिजेक्ट,आज हैं बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता 

Manoj 


कहावत है कि मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती,मेहनत करने वाले कभी भूखे नहीं मरते। इसी बात को सच कर दिखाया बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता मनोज बाजपेयी ने, उन्होंने अपनी जिंदगी में काफी मुश्किलें झेली लेकिन काफी खुद को टूटने नहीं दिया। 


उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा बिहार के बेतिया जिले के के. आर. हाई स्कूल से की। इसके बाद मनोज अपने गांव नारकाटिया से दिल्ली चले गए। उन्हें बचपन से ही एक्टिंग करने में दिलचप्पी थे, इसलिए उन्होंने कॉलेज के दिनों में थियेटर करना शुरू कर दिया था।

जब मनोज दिल्ली में काम के लिए स्ट्रगल कर रहे थे, तब वो रोज़ाना पैदल अपने थिएटर ग्रुप तक जाते थे। क्योंकि स्ट्रगल के दिनों में उन्होंने एनएसडी की पढ़ाई से लेकर दिल्ली में अपना गुज़ारा करने के लिए एक पैसे भी अपने घर से नहीं लिए थे। मनोज ने अपने स्ट्रगलिग के दौर में दिल्ली की एक लड़की से शादी की थी लेकिन उनकी शादी ज्यादा समय तक चल नहीं पाई, दोनों ही कुछ ही महीनों में एक दूसरे से अलग हो गए थे। अलग होने की वजह मनोज का स्ट्रगलिंग टाइम माना जाता है। 


दिल्ली में स्ट्रगल के दिनों में करीब उन्हें 4 बार नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ने रिजेक्ट किया। इतने बार रिजेक्ट होने के बाद मनोज हिम्मत हार चुके थे, उन्हें उस टाइम कुछ समझ नहीं आ रहा था कि वो आगे क्या करेंगे? उन्होंने एक बार तो आत्महत्या करने का मन बना लिया, लेकिन दोस्तों के समझाने के बाद उन्होंने 

उन्होने बैरी जॉन के साथ रंगमंच किया। यहां से शुरू हुई उनके करियर की शुरुआत, अपनी काबिलियत के दम पर उन्होंने एक मिनट की फिल्म ‘द्रोहकाल'(1994) से बतौर एक्टर डेब्यू किया। इसके बाद  शेखर कपूर निर्देशित ‘बैंडिट क्वीन’ में डाकू का किरदार निभाने का मौका मिला। 1998 में आई रामगोपाल वर्मा निर्देशित गैंगस्टर फिल्म ‘सत्या’ से उन्हें बॉलीवुड में अलग पहचान मिली।  इसके अलावा शूल, जुबैदा, पिंजर,दिल पे मत ले यार, एलओसी कारगिल, वीर-जारा, इत्यादि जैसी फिल्मों में अपनी दमदार एक्टिंग का परचम लहरा चुके हैं। 


कहा जा सकता हैं कि  मनोज बाजपेयी उन कालाकारों में से एक हैं,जिन्होंने छोटी सी जगह से उठकर अपनी काबिलियत के दम पर बॉलीवुड में जगह बनाई उन्हें  राष्ट्रपति द्वारा पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। वह अपने एक्टिंग करियर मे अब तक कई फिल्म अवार्ड और फिल्म फेयर अवार्ड जीत चुके हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ